June 16, 2025

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अमेरिकी नेवी के पूर्व पायलट ने किया खुलासा अहमदाबाद प्लेन क्रैश RAT की वजह से हुआ !

अहमदाबाद। गुरुवार (12 जून, 2025) को हुए एयर इंडिया के बोइंग-787 ड्रीमलाइनर विमान क्रैश मामले की जांच के लिए केंद्र सरकार ने एक पैनल गठित किया है।  जो 3 महीने के अंदर रिपोर्ट सौंपेगा। इस बीच अमेरिकी नेवी के पूर्व पायलट और जाने माने विमानन विश्लेषक कैप्टन स्टीव (Captain Steve Scheibner) ने प्लेन क्रैश का वीडियो देखने के बाद प्लेन में RAT (Ram Air Turbine) एक्टिवेशन की बात कही हैं।

एविएशन एक्सपर्ट के अनुसार, एअर इंडिया के बोइंग-787 विमान ने दुर्घटना वाले दिन, जैसे ही टेकऑफ किया, रैम एयर टरबाइन थोड़ी देर बाद ही एक्टिवेट कर दिया गया था जो कि बड़ा संकेत है कि उड़ान भरने के साथ ही विमान किसी बेहद गंभीर संकट से जूझ रहा था।

विएशन एक्सपर्ट और जर्नलिस्ट जैकब फिलिप ने बताया किप्लेन का प्राइमरी इंजन फेल होने पर रैम एयर टरबाइन (RAT) एक्टिवेट किया जाता है ताकि इमरजेंसी पावर ली जा सके.  अगर ऑग्जिलरी पावर यूनिट (APU) काम न करे या बैटरी यूनिट फेल हो जाए तब भी RAT को एक्टिवेट कर दिया जाता है. सिर्फ ऐसी स्थिति में ही RAT काम करता है।

हादसे का असली और हाईक्वीलिटी फुटेज देखने के बाद कैप्टन स्टीव ने RAT के एक्टिवेशन की बात कही है. उन्होंने कहा, ‘जो वीडियो सबने देखा, वो असली वीडियो नहीं था. असली फुटेज में विमान के नीचे की सतह साफ दिखती है और उसमें कुछ ऐसा नजर आता है, जो सबको चौंकाने वाला है।

पहले विमान हादसे का जो वीडियो सामने आया था, वह एक स्क्रीन रिकॉर्डिंग थी, जो किसी ने फोन पर चलते हुए दूसरे डिवाइस से शूट किया था, जिस वजह से जरूरी डिटेल्ट छूट गई थीं. अब ऑरिजनल वीडियो सामने आने के बाद जांच की दिशा ही बदल गई। कैप्टन स्टीव ने कहा कि वीडियो में विमान के नीचे एक छोटा प्रोपेलर नजर आ रहा है, जिसे RAT (Ram Air Turbine) कहा जाता है. उन्होंने बताया कि यह इमरजेंसी सिस्टम होता है, जो सिर्फ तीन परिस्थितियों में ही बाहर आता है. एक अगर बड़ा इलेक्ट्रिक फेलियर हो जाए, दूसरा हाइड्रॉलिक सिस्टम फेलियर हो जाए या फिर अगर दोनों इंजन बंद हो जाएं तब।

कैप्टन स्टीव ने यह भी बताया कि जब RAT एक्टिवेट किया जाता है और वह बाहर आता है तो एक खास किस्म की आवाज होती है, जो नए वीडियो में भी सुनाई दे रही है और हादसे में जिंदा बचे इकलौते यात्री विश्वास कुमार रमेश ने भी बताया कि हादसे से ठीक पहले तेज धमाका सुनाई दिया और हरी और सफेट लाइट जल गईं।

कैप्टन स्टीव का कहना है कि विश्वास कुमार ने जो बताया ये दोनों ही चीजें RAT के एक्टिवेट होने पर होती हैं, जब विमान का मुख्य पावर सिस्टम बंद होकर इमरजेंसी पावर में ट्रांजिशन करता है।

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